BREAKING NEWS:
हेडलाइन

दो वर्षों के बाद बजेगी स्कूलों की घंटी!  छात्रों के लिये यातायात व्यवस्था सुचारू हो। 

Summary

दो वर्षों के बाद बजेगी स्कूलों की घंटी! छात्रों के लिये यातायात व्यवस्था सुचारू हो। सलील देशमुख संवाददाता – काटोल वैश्विक महामारी कोरोना के दो वर्षों केअवधि के बाद,29 जुन सोमवार को स्कूलों की घंटीया बजते ही पुन्हा: स्कूल सुरू […]

दो वर्षों के बाद बजेगी स्कूलों की घंटी!

छात्रों के लिये यातायात व्यवस्था सुचारू हो।

सलील देशमुख

संवाददाता – काटोल

वैश्विक महामारी कोरोना के दो वर्षों केअवधि के बाद,29 जुन सोमवार को स्कूलों की घंटीया बजते ही पुन्हा: स्कूल सुरू होगी। अब दो वर्षों के बाद पुर्ण क्षमता से स्कूल शुरू होने से छात्रों में उत्साह देखने को मिल रहा है ।

काटोल तहसील में जिला परिषद स्कूलों के साथ साथ अनुदानित, बिनाअनुदानित , कुल 216 स्कूलें हैं। इन स्कूलों में 28335 से छात्र पढ़ रहे हैं। विगत दो वर्षों तक कोरोना संक्रमण के कारण काफी मुश्किल भरे रहे है। इसलिए छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा लेनी पड़ी थी।

अब आॅफ लाईन पढाई के लिये स्कूलें प्रारंभ हो रही है।काटोल तहसील के ग्रामीण आंचल से काटोल में प्रायमरी, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, कनिष्ठ महाविद्यालय, तथा महाविद्यालय मे 18000से अधिक छात्र छात्राऐं ग्रामीण आंचल से पढाई के लिये आते है। इनके पढाई के लिये बस सेवा ही एक महत्वपूर्ण साधन है ।

काटोल पंचायत समिति के सर्वांग अधिकारी (बीडीओ) संजय पाटिल और बीईओ सोनट्टके के सूचनाओं के अनुसार, सभी स्कूलों को सैनिटायजर कर कीटाणुरहित किया गया.

ग्रामीण आंचल में समय पर एवं नियमित बस सेवा की मांग

दो साल बाद स्कूलों की कक्षाएं नियमित रूप से प्रारंभ हो गयी है ।काटोल तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और महाविद्यालयीन पढाई के लिये कोंढाली अथवा काटोल जाना पड़ता है। ग्रामीण आंचल के छात्रों को महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडळ के माध्यम से छात्रों को67•33प्रतिशत बस यात्रा में सहुलियत दी जाती है । वहीं 12वी कक्षा तक की छात्राओं को पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होलकर मुफ्त पास योजना के चलते छात्रों के यातायात के लिये स्कूल प्रारंभ होने तथा स्कूल छूटने के समय काटोल तथा नागपुर डिपो के प्रबंधन द्वारा समय पर तथा नियमित बस सेवा उपलब्ध कराने की मांग छात्रों के अभिभावकों द्वारा की गयी है । प्राप्त जानकारी के अनुसार काटोल बस स्टैंड पर 25 गांवों के लगभग 18000छात्र कोंढाली, रिधोरा, पारडसिंगा, येनवा, मेटपांजरा क्षेत्र छात्र स्कूलों तथा हायस्कूलों में पढ़ने आते हैं। इस लिये काटोल डिपो के साथ-साथ कोंढाली बस स्टेशन से भी छात्रों के सुविधाजनक समय सारणी बानाये जाने के लिये 28जुन को जि प सदस्य सलील देशमुख के साथ काटोल पंचायत समिति के सभापति धम्मपाल खोब्रागडे, उपसभापती अनुराधा खराडे, चंद्रशेखर कोल्हे पं स सदस्य संजय डांगोरे, गणेश चंन्ने, संबधित गांव के सरपंच उपसरपंच, जन प्रतिनिधियों के उपस्थित में नागपुर जिला परिषद के सदस्य सलिल देशमुख ने एस टी के विभागीय यातायात अधिकारी स्वाती तांबे, डि एम पदमगिरीवार, सहायक यातायात अधिक्षक अभय बोबडे, टी आय प्रणिता होले, सांख्यिकी अधिकारी गजेंद्र फुलपेअर से मिलकर छात्रों के लिये सही समय बस सेवा उपलब्ध कराने की लिखित में ज्ञापन सौंपा।

*सडक छाप मजनुओं के लिये पुलीस गस्त दल की मांग*

*पुलिस अधीक्षक से मांग*

कोंढाली तथा काटोल बस स्टैंड से स्कूल के समय हर दिन हजारों छात्र स्कूली शिक्षा के लिए ग्रामीण आंचल से आते है। विशेषतः स्कूल में पढाई के लिये आने वाले छात्राओं की संख्या हजारों में होती है। ऐसे में सडक छाप मजनुओं पर सिकंजा कसने के लिये काटोल , कोंढाली, जलाखेडा, नरखेड मोवाड, के बस स्टेशनों पर पुलीस दल के महिला- पुरूष पुलीस गस्ती दल की सुबह 7-30 ,तथा 11-30एवं शाम 05-15 से 07-30तक पुलीस गस्ती दल के तैनाती की मांग भी जि प सदस्य सलील देशमुख, द्वारा काटोल उपविभागीय पुलीस अधिकारी नागेश जाधव से मांग पुलिस अधीक् के साथ से निवेदन देकर मांग की है।

इस बैठक में काटोल तहसील के साथ साथ नरखेड तहसील के पंचायत समीती सभापती, उपसभापती, जि प , पं स सदस्य तथा सरपंच तथा वरिष्ठ जन प्रतिनिधि उपस्थित थे । नरखेड तहसील के गांवों के छात्रों के लिये भी स्कूलों के समय पर नियमित रूप से बस परिवहन की मांग की गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *